career

Phd क्या है Phd कैसे करे। पूरी जानकारी हिंदी में

PHD करना हर वो एक इंसान का सपना होता है जो अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई कर के एक ईमानदारी की Jobs करना चाहता है अगर आप किसी भी चीज की पढ़ाई करना चाहते है या कोई डिग्री लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको उस पढ़ाई और डिग्री के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप उस Degree को लेने से पहले उसके पहलू की अच्छे से समझ सके ताकि आपको आगे कोई परेशानी ना हो। आज हम बात करेंगे पीएचडी के बारे में और आपको बताएंगे phd kaise kare?

PHD एक बहुत बड़ी डिग्री होती है और जब आप इस डिग्री को कंप्लीट करते है तो आपके नाम के साथ डॉ (Dr) का टाइटल लग जाता है आपको बता दे की phd करना इतना सरल नहीं होता है इसके लिए छात्रों को काफी पढ़ाई करना पड़ता है phd आप डायरेक्ट नहीं कर सकते है इसको करने के लिए सबसे पहले आपको स्कूल और कॉलेज अच्छे नंबर से पास करना होता है तब जाके आप पीएचडी डिग्री लेने के लिए सक्षम हो पाते है आइए जानते है Phd Kya hai?

PHD क्या है What is Phd information in hindi

 

phd kaise kare phd kya hai phd course details

PHD एक Doctrol Degree होती है पीएचडी का पूरा नाम Doctor Of Philosophy होता है अगर आप किसी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर या रिसर्च क्षेत्र में जाना चाहते है तो आपको पीएचडी करना होगा इस डिग्री को करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर (Dr) सब्द लग जाता है आप जिस विषय से पीएचडी करते है आपको उस विषय की इतनी जनकरी हो जाती है कि आप उस विषय के विशेषज्ञ कहलाने लगते है Phd highest degree course है जो कि पूरे तीन साल का कोर्स होता है

Phd करने के बाद आपके नाम के आगे Dr का title लग जाता है और आप किसी भी कॉलेज में अपने सब्जेक्ट के lecturer या Professor बन सकते है phd course करने से पहले आप एक बात का ध्यान रखे आप जिस भी सब्जेक्ट से 12 वी किए है उसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करे और पीएचडी भी उसी सब्जेक्ट से करे ताकि आपको कोई दिक्कत ना हो ।

 

पीएचडी लिए योग्यता  (Eligibility  for Phd  Degree Course)

Phd Degree कर करने के लिए आपका ग्रेजुएशन फाइनल होना चाहिए ।

आपकी Master Degree भी पूरी होनी चाहिए।

Phd Course करने से पहले आपको Entrance exam पास करना होगा जिसके लिए आपके ग्रेजुएशन में 55% से 60% होना चाहिए।

 

PHD Course karne Ke Fayede ?

अक्सर लोगों का सवाल होता है कि phd course करने से क्या फायदा होगा और हम किस फील्ड में जा सकते है पीएचडी कोर्स करने के बाद तो आइए आज हम आपको बताएंगे पीएचडी कोर्स करने के फायदे ।

पीएचडी करने के बाद आपके नाम के आगे डॉ (Dr) का Title लग जाता है

पीएचडी एक Highest degree course होती है

पीएचडी करने के बाद आप अपने फील्ड के expert कहलाते है

पीएचडी करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में lecturer या professor बन सकते है

पीएचडी करने के बाद आप रिसर्च या एनालिसिस के क्षेत्र में का सकते है

पीएचडी करने के बाद आपको अपने फील्ड में सही और गलत की अच्छे से जानकारी हो जाती है

पीएचडी (PhD) कैसे करे ? पूरी जानकारी

अगर आप पीएचडी करना चाहते है तो आपको पीएचडी करने से पहले कौन कौन से पढ़ाई करना होगा और कितना करना होगा आइए हम आपको बताएंगे और आपको पीएचडी करने से पहले कौन सा एग्जाम देना होगा इसके बारे में भी बताएंगे तो आइए जानते है phd kaise kare ?

 1. 12th पास करे

अगर आप किसी भी सब्जेक्ट या पढ़ाई में डिग्री करना चाहते है तो आपको सबसे पहले 12वी पास करना जरूरी होता है अगर आप पीएचडी भी करना चाहते है तो सबसे पहले आपको 12वी पास करना होगा।  12वी आप किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते है जिस सब्जेक्ट में आपको ज्यादा रुचि हो उसी सब्जेक्ट से 12 वी पास कीजिए और कोशिश कीजिए कि अच्छे नंबर से पास करें।

 2. Graduation Complete करे।

जब आप 12वी पास कर लेते है अच्छे नंबर से उसके बाद आप जिस भी सब्जेक्ट में अच्छे है उसी सब्जेक्ट के लिए एंट्रेंस का एग्जाम दे और एग्जाम क्लियर करने के बाद ग्रेजुएशन कि पढ़ाई पूरी करे । आपका जिस सब्जेक्ट में मन लगता है या फिर जिस भी फील्ड के एक्सपर्ट बनना चाहते है  उस सब्जेक्ट को अच्छे से पढ़े के तैयारी करी।

 3. Master Degree की पढाई पूरी करे

जब आप ग्रेजुएशन पूरी कर लेते है तब आप पोस्ट ग्रेजुएशन यानी कि Master degree के लिए अप्लाई कर दीजिए। आप उसी सब्जेक्ट से master degree पूरी करे जिस सब्जेक्ट से आपने बचलर डिग्री पूरी की है तभी आपको पीएचडी करने में आसानी होगी। आप मास्टर डिग्री में ज्यादा मार्क लेने की कोशिश करे कम से कम 65% तक लाने की कोशिश कीजिए ।

 4. UGC NET Test Clear kare?

जब आपकी post graduation पूरी हो जाए तब आपको पीएचडी करने के लिए यूजीसी नेट के लिए अप्लाई करना होगा और नेट का एग्जाम देना होगा और उसको क्लियर करना होगा । जब आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते है तब आप पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए एलिजिबल हो जाते है
पहले इस एग्जाम की देना नहीं पड़ता था लेकिन अब इसको मंदेट्री कर दिया गया है

5. PhD ke liye Entrance Exam Clear Kare

जब आप Net Exam क्लियर कर लेते है तब आप Phd Entrance Exam देने के लिए एलिजिबल हो जाते है तब आप अपने हिसाब से जिस भी कॉलेज में

 

PHD Kise Karna Chahiye ?

Phd देखा जाए तो सभी लोग कर सकते है लेकिन इसको हर कोई कर नहीं पता है कुछ हो लोग होते है जो पीएचडी कर पाते है आज हम आपको बताएंगे कि पीएचडी किसी करना चाहीए । नीचे हमने आपको सरी जानकारी दी है।

1. जिन छात्र और छत्रोओ को पढ़ाई में बहुत ज्यादा रुचि होती है उन्हीं लोगो के लिए कोर्स बना है पीएचडी वो लोग करते है जो लोग कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी पढ़ाई करना चाहते है

2. अगर आप किसी कॉलेज में lecturer या प्रोफेसर बनना चाहते है या फिर आप किसी क्षेत्र में रिसर्च करना चाहते है तो आपको पीएचडी करना चाहिए ।

3. अगर आप अपने फील्ड में किसी सब्जेक्ट का एक्सपर्ट बनना चाहते है तो आपको पीएचडी करना चाहिए।

PHD Course Karne me Kitna Fees Lagta hai ?

बहुत से ऐसे लोग है जो लोग पीएचडी करना चाहते है लेकिन उनको ये नहीं पता होता है कि पीएचडी करने के लिए कितना फीस लगता है और उनलोगो के अंदर पैसो को लेकर कन्फ्यूजन रहता है कि आखिर हमें कितना पैसा चाइए पीएचडी करने के लिए ।

अगर देखा जाए तो पीएचडी कोर्स का एक साल का फीस 40 हजार से लेकर 50 हजार तक होता है

PhD Course karne me kitna samaye lagta hai ?

अक्सर लोगों का ये सवाल रहता है कि हमें पीएचडी करने में कितना समय लगेगा और हम कितने दिन में पीएचडी का कोर्स पूरा कर लेंगे तो आपको बता दे की पीएचडी का कोर्स 3 साल का होता है इन 3 साल के अंदर आप पीएचडी पूरा कर लेंगे ।

PHD Popular Course

Phd In Physics

Phd In Engineering

Phd Psychology

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button